Top News
Next Story
NewsPoint

अगर आपके पास भी एक से ज्यादा बैंक अकाउंट तो जानें ले RBI का नया नियम

Send Push

Jagruk Youth News, 9 october 2024, New Delhi,  ज्यादा बैंक अकाउंट रखने से मौद्रिक (Monetary) नुकसान हो सकता है. बता दें कि एक बैंक खाते को बनाए रखना आसान है और जब आप अपना आयकर रिटर्न (Income tax Return) दाखिल करते हैं, तो आपका काम आसान हो जाता है क्योंकि आपके अधिकांश बैंकिंग विवरण (Banking Details) एक ही बैंक खाते में उपलब्ध होते हैं. 


RBI के निमय-

आरबीआई (Reserve bank of India) के नियमों के मुताबिक, सिंगल बैंक खाता होना बेहतर होता है क्योंकि न्यूनतम शेष राशि बनाए रखना और डेबिट कार्ड एएमसी, एसएमएस जैसे बैंक सेवा शुल्क का भुगतान करने से बचना आसान हो जाता है. यदि कोई व्यक्ति वेतनभोगी है, तो सिंगल बचत खाता होने से कमाई करने वाले व्यक्ति को आयकर रिटर्न दाखिल करते समय आसानी होती है.

CIBIL स्कोर के लिए खतरा-
एक से अधिक खाते होने से आपके बैंक खाते को उचित न्यूनतम शेष राशि के साथ प्रबंधित करने में समस्या हो सकती है. ऐसे मामले में, एक चूक से जुर्माना लग सकता है जो सीधे आपकी CIBIL रेटिंग से संबंधित है.

जालसाजी की संभावना-

एक से अधिक बैंक खाते होने का मतलब निष्क्रिय खाता होने की संभावना है, जो जालसाजी के लिए सबसे अधिक प्रवण है. यह तब होता है जब एक वेतनभोगी व्यक्ति वेतन खाते को छोड़कर एक कंपनी से दूसरे कंपनी (company) में नौकरी बदलता है. ऐसे मामले में वेतन खाता निष्क्रिय हो जाता है और जैसा कि पहले कहा गया है, ऐसे खातों में जालसाजी की संभावना सबसे अधिक होती है.


सेवा शुल्क का गुणन-
एक बैंक खाता होने पर विभिन्न सेवा शुल्क जैसे एसएमएस अलर्ट सेवा शुल्क, डेबिट कार्ड एएमसी, आदि लगते हैं. यदि आपके पास सिंगल बैंक बचत खाता है, तो आपको एक बार भुगतान करना होगा जबकि एक से अधिक बैंक के मामले में बचत खाते में सेवा शुल्क का भुगतान दोगुना (double payment of service charges) हो जाता है.

यदि आपके पास कई बैंक हैं तो आपके बचत बैंक खाते में बड़ी राशि फंसने की संभावना है. इन दिनों, निजी बैंक 20 हजार रुपए न्यूनतम शेष राशि मांग रहे हैं और यदि आपके पास तीन अलग-अलग बैंकों में ऐसे तीन बैंक खाते हैं, तो आपके 40 हजार रुपये दो अतिरिक्त बैंक बचत खातों के न्यूनतम शेष राशि को बनाए रखने में फंस जाएंगे और निवेश नहीं कर पाएंगे.

इस अतिरिक्त 40,000 रुपए का उपयोग निवेश के उद्देश्य के लिए किया जा सकता है और उस पर 8 प्रतिशत की वापसी प्राप्त की जा सकती है क्योंकि डेट फंड अल्पावधि निवेश (debt fund short term investment) में कम से कम 8 प्रतिशत आकर्षित करते हैं. लेकिन, बैंक सेविंग्स डिपॉजिट (Bank Saving Deposit) में किसी को लगभग 4-05 फीसदी मिलेगा, जो डेट फंड में निवेश के जरिए कमाई का लगभग आधा है.

Edited By  Bhoodev Bhagalia

यह भी पढ़ें- 
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now